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बुंदेलखंड के ग्रामीण इलाक़ो के पतली कच्ची सकरी सडकों पर अभी भी चार पहिया वाहन नहीं चलते है. वहां पर शम्भू जैसे खच्चर चलाने वाले ही काम करते है. उन्ही की द्वारा बालू या ईंट ढोया जाता है जिससे मकान आदि बनते है. चित्रकूट जिले में शम्भू जैसे सैंकड़ो धोबी परिवार है जो खच्चर वाला काम करते है. जिनका धंधा तालाबंदी ने चौपट कर दिया है. पिछले डेढ़ साल से इन्हे कोई काम नहीं मिला है. शम्भू ने बताया की उसके परिवार में 10 लोग है जो कोरोना काल में गरीबी और भुखमरी से जूझ रहे है. इनके परिवार में 8-10 खच्चर भी है जिनको पालने के लिए काफी खर्चा करना पड़ रहा है. परिवार में कमाने वाला सिर्फ शम्भू है. सर्कार से राशन में अनाज मिलता है लेकिन इनके लिए कम पड़ रहा है. सब्जी दाल तेल तो मार्किट से लेना पड़ता है. शम्भू को सरकारी मजदूर भत्ता योजना के तहत महीने के 1000 रुपये भी नहीं मिल रहे है. फिलहाल शम्भू इस असमंजस में है कि वो अपने खच्चर बेचे या नहीं. परिवार का पेट भरने के लिए अगर इन्होने अपने जानवर बेच दिए तो आगे जाकर यह काम क्या करेंगे? इनकी आजीविका का क्या होगा?
कॉटन कैंडी मैन कोरोना काल में ऐसा लगता है कि किसी का गुज़ारा अपने गांव में रहकर नहीं हो पा रहा है. महामारी और तालाबंदी की वजह से लोगो के आर्थिक स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ा है. सिर्फ गरीबी ही नहीं बल्कि असमानता और भुखमरी भी बढ़ रहे है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों मे. इन परिस्थितियों ने कई लोगो को पलायन करने पर मजबूर कर दिया है. इसको हम पलायन ही नहीं बल्कि जबरन विस्थापन की तरह भी मान सकते है. जैसे गोंडा जिला के रहने वाले हज़रत जो अपने गांव में कॉटन कैंडी यानी बुढ़िया के बाल का स्टाल लगाते थे. अब हज़रत अपने गांव छोड़कर अलग अलग शहर में अपना स्टाल लगा रहा है. इस हफ्ते इन्होने अपनी कॉटन कैंडी की छोटी दूकान चित्रकूट जिले में लगायी है. वो बताते है कि हर रोज़ स्टाल लगाने का 300 रुपये का किराया देना पड़ता है. वैसे तो बुढ़िया के बाल खाना किसको नहीं अच्छा लगता है? ऐसा कोई भी मेला नहीं होगा जिसमे हमने कॉटन कैंडी ना खाया हो. हज़रत भी कहते है कि 10 रुपये की एक कॉटन कैंडी को खरीदने और खाने में बच्चो और बड़ो दोनों को बहुत पसंद है. लेकिन कोरोना काल ने हज़रत के व्यवसाय और आजीविका को ख़त्म ही कर दिया है.
Shambhu, resident of Chitrakoot district, owns nearly a dozen mules. In the pre-Covid era, his mules ferried sand, bricks, and other materials regularly to work sites located in rural areas, which are still not accessible by four-wheelers. His was a traditional occupation, passed down over generations. Now, in the time of viruses and lockdowns, Shambhu's livelihood is threatened. Since last year, he has had no job. With a family of 10 members and 10 animals to take care of, government ration simply does not meet their nutritional requirements. His family and mules have often gone hungry. Without any gigs in the near future, Shambhu is also getting poorer. He has not even benefited from the government's scheme for informal workers - a cash transfer of Rs 1000 per month.
Shambhu now faces a cruel choice; without any assistance, he will be forced to sell his mules to save his family from starvation but will end up losing what has been his livelihood.
In the time of Covid, Hazrat, a cotton candy seller from Gonda district, has been forced to turn into an itinerant merchant. The pandemic and the ensuing lockdowns have devastated the economy and the working classes. Families are struggling to cope with increased inequality, hunger, price rise and decreasing incomes. Many people like Hazrat are migrating within the state due to acute economic distress.
A usual fixture in the markets of Gonda, he is now travelling to different towns and villages across Uttar Pradesh state to sell cotton candy. This week we found him in Chitrakoot district. He had rented a space in the market for Rs 300 per day. Under normal circumstances, he was a popular, sought-after attraction at a fair or in the market. Who can resist a mouthful of a sweet, sugary, pink cloud? Children love it, adults love it.
However, since 2020, there have been no crowds to watch or buy the swirls of cotton candy. Come next week, he will pack his bags and travel again.